Latest

Vaccination to be held in 81 places in Delhi,Covaxin At 6 Hospitals – दिल्ली में 81 स्थानों पर वैक्सीनेशन की तैयारी, 6 अस्पतालों में लगाया जाएगा Covaxin



नई दिल्ली:

देश भर में कोरोना टीकाकरण (Covid Vaccination) की शुरूआत के लिए तैयारी तेज हो गयी है.दिल्ली में 81 स्थल होंगे जहां कोविड के टीके लगाए जाएंगे. इनमें से कोविशिल्ड वैक्सीन – जिसे ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी (Oxford University) द्वारा विकसित किया गया है 75 स्थलों पर दी जाएगी. जिसमें सरकारी और निजी अस्पताल शामिल होंगे. भारत बायोटेक के Covaxin को छह साइटों पर दिया जाएगा – ये सभी केंद्र सरकार द्वारा संचालित अस्पताल हैं.इससे पहले गुरुवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल  ने  वैक्सीनेशन को लेकर प्रेस कॉन्फ्रेंस किया था. केजरीवाल ने कहा था ‘पहले दिन 81 जगहों पर वैक्सीन लगाई जाएगी. एक जगह पर रोजाना 100 लोगों को वैक्सीन लगेगी.’

यह भी पढ़ें

केजरीवाल ने कहा था कि रोजाना 8,100 लोगों को शुरुआत में हर रोज टीका लगेगा. हफ्ते में 4 दिन (सोमवार, मंगलवार, गुरुवार और शनिवार) वैक्सीन लगाई जाएगी. टीकाकरण केंद्रों को 81 से बढ़ाकर कुछ दिन में 175 कर देंगे और उसके बाद 1000 कर देंगे. केंद्र सरकार से अभी तक 2,74,000 वैक्सीन मिली हैं. दिल्ली की जनता के टीकाकरण के लिए हमारी सरकार पूरी तरह से तैयार है.

क्या वैक्सीन से भी किसी को हो सकता है कोरोना? ऐसे मिथकों पर क्या कहते हैं स्वास्थ्य मंत्री

साथ ही उन्होंने कहा था कि एक व्यक्ति को दो डोज लगेंगी. केंद्र सरकार टूट-फूट और वेस्टेज को ध्यान में रखते हुए 10 फीसदी एक्स्ट्रा डोज दे रही है. तो अभी जो डोज मिली हैं, वो 1,20,000 स्वास्थ्यकर्मियों के लिए पर्याप्त हैं. दिल्ली में 2,40,000 हेल्थ केयर वर्कर्स रजिस्टर हुए हैं. हम उम्मीद करते हैं कि बाकी की वैक्सीन भी हमें जल्द मिल जाएंगी. हफ्ते में चार दिन (वैक्सीन लगाए जाने वाले दिन) छोड़कर बाकी दिन अन्य बीमारियों की वैक्सीन लगेगी और हम नहीं चाहते कि इस वैक्सीन की वजह से अन्य बीमारियों के लोग परेशान हों.

Newsbeep

कोरोना टीकाकरण शुरू होने से पहले केंद्र ने सभी राज्यों को दिए ये अहम निर्देश

गौरतलब है कि देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना का कहर कम होता द‍िख रहा है. पिछले 24 घंटों में यहां कोरोना वायरस संक्रमण के 340 नए मामले सामने आए जिसके बाद संक्रमितों की संख्या बढ़ कर 6,31,589 हो गए. वहीं पिछले 24 घंटे में यहां 4 और मरीजों की मौत इस जानलेवा वायरस की वजह से हो गई जिसके बाद मृतकों की संख्या बढ़ कर 10,722 हो गई.



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *