COVID

There Will Be Four Modules In The Co-WIN App, This Is How You Can Register For A Vaccine



देश में कोरोना वायरस वैक्सीन का ड्राई रन शुरू किया जा चुका है. वहीं अब केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविड-19 वैक्सीन की मॉनिटरिंग करने और वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए एक ऐप बनाया है. Co-WIN के नाम से पेश किए गए इस ऐप के जरिए आप वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. जो लोग रजिस्टर्ड होंगे उन्हें पहले वैक्सीन दी जाएगी.

करना होगा थोड़ा इंतजार

Co-WIN App को फिलहाल आम लोगों के लिए ओपन नहीं किया गया है, लेकिन जल्द ही आप इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकेंगे. Co-Win इलेक्ट्रॉनिक वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क (eVIN) का ही अपग्रेडेड वर्जन है.

ऐप में होंगे चार मॉड्यूल

Co-WIN App के लॉन्च होने के बाद इसमें चार मॉड्यूल होंगे. इसमें यूजर एडमिनिस्ट्रेटर मॉड्यूल, बेनिफिशियरी (लाभार्थी) रजिस्ट्रेशन, वैक्सीनेशन और बेनिफिशियरी एकनॉलेजमेंट और स्टेटस अपडेशन शामिल हैं.

किया जा रहा डेटा अपलोड

हेल्थ ऑफिशियल्स द्वारा इस ऐप को अभी एक्सेस किया जा रहा है. ऐप पर उन हेल्थ वर्कर्स का डाटा अपलोड किया जा रहा है, जिन्हें पहले स्टेज में वैक्सीन दी जाएगी. ड्राई रन के दौरान ही 75 लाख से ज्यादा लाभार्थियों का रजिस्ट्रेशन हुआ.

ऐसे कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

जब ऐप का लिंक लाइव हो तब रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले Co-WIN ऐप डाउनलोड करना होगा.

अब इसमें सारी डिटेल्स भरकर ऐप पर खुद को रजिस्टर करना होगा और वैक्सीनेशन की डेट लेनी होगी.

अब पूरा प्रोसेस होने के बाद यूजर्स को वैक्सीन के लिए डेट और टाइम मिल जाएगा.

ये भी पढ़ें

कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए जरूरी है Co-WIN एप, जानें डाउनलोड और रजिस्ट्रेशन की पूरी प्रक्रिया

वैक्सीन मंजूरी पर कांग्रेस हमलावर, अल्का लांबा ने किया तंज, कहा- ‘पीएम पहले लगवाएंगे टीका, तीसरा ट्रायल बाद में होता रहेगा’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *