COVID

Number Of Britain Corona Strain Infected People In India Increased To 73



नई दिल्ली: ब्रिटेन के कोरोना के नए स्ट्रेन से भारत में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 73 हो गई है. एनआईवी पुणे के लैब में सबसे ज्यादा सैंपल में ब्रिटेन का कोरोना स्ट्रेन पाया गया है. एनआईवी पुणे में 30, आईजीआईबी दिल्ली में 20, निमहांस बेंगलुरू में एक, एनसीडीसी दिल्ली में आठ, सीसीएमबी हैदराबाद में तीन और एनसीजीबी कल्याणी में एक सैंपल मे इस स्ट्रेन का पता चला है.

25 नवंबर से 23 दिसंबर के बीच यूके से 33000 लोग भारत आए. उनमें से कइयों की जिनोम सिक्वेंसिग की रिपोर्ट आनी शुरू हुई है. ब्रिटेन में कोरोना के नए स्ट्रेन से हालात बहुत खराब है. आशंका जताई जा रही है कि कोरोना के नए स्ट्रेन से संक्रमित होने वालों की संख्या बढ़ सकती है.

ब्रिटेन में पहली बार एक दिन में 60 हजार से अधिक केस

नए कोरोना स्ट्रेन की वजह से ब्रिटेन में तेजी से मामले बढ़ रहे हैं. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के लॉकडाउन का ऐलान कर चुके हैं. कोरोना के नए स्ट्रेन को कंट्रोल करने की कोशिश ब्रिटेन लगा हुआ है. दुनियाभर में ब्रिटेन दुनिया का पांचवा सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमित देश है. वर्ल्डोमीटर के अनुसार, यहां पिछले 24 घंटों में 60 हजार कोरोना के नए मरीज आए हैं और 830 लोगों ने अपनी जान गंवा दी. ब्रिटेन में पिछले साल कोरोना वायरस महामारी फैलने के बाद एक दिन में ये अब तक का सबसे अधिक आंकड़ा है. ब्रिटेन में अब तक 27.74 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं और 76 हजार से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है. ब्रिटेने मे पिछले आठ दिनों से लगातार कोरोना संक्रमण के 50 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आ रहे हैं.

भारत की अपनी निर्धारित यात्रा पर नहीं आ सकने के लिए उन्हों खेद भी जताया. बोरिस जॉनसन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात कर अपना दौरा रद्द करने के लिए खेद प्रकट किया. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के एक बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मंगलवार को ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन से टेलीफोन पर बात हुई.

Disease X क्या है, जिसके बारे में कहा जा रहा है कि यह कोरोना से भी ज्यादा तेजी से फैल सकता है 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *