COVID

Megaplan Of Corona Vaccination In Mumbai, Mayor Kishori Pednekar Said- Sanjeevani Boot Has Arrived For The Elimination Of Corona ANN | मुंबई में वैक्सीनेशन का महाप्लान, मेयर ने कहा



मुंबई: दुनिया के सबसे बड़े वैक्सीनेशन प्रक्रिया के लिए देश भर में तैयारियां पूरी की जा रही है. 16 जनवरी से कोरोना की वैक्सीन का डोज़ देश भर में लगने लगेगा. पुणे के सीरम इंस्टिट्यूट में बनी कोविशील्ड और भारत बॉयोटेक में बने कोवैक्सीन देश भर के अलग अलग माध्यमों से पहुंचाए जा रहे है. देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में यह टीकाकरण आसानी से हो इसके लिए मुंबई महानगर पालिका द्वारा महाप्लान बनाया गया है.

कोरोना के खात्मे के लिए मुंबई में कलयुग की संजीवनी बूटी आ चुकी है

मुंबई में कुल 1लाख 39 हज़ार 500 डोज़ आई है और कुल 1 लाख 30 हज़ार हेल्थ वर्कर्स ने रजिस्ट्रेशन करवाया है. शहर में कुल नौ जगहों पर यह वैक्सीन दी जाएगी. मुंबई महानगर पालिका ने डिस्ट्रिक्ट लेवल पर सिटी टास्क फोर्स बनाई है जिसके प्रमुख अतिरिक्त म्युनिसिपल कमिश्नर है. ब्लॉक लेवल पर वार्ड टास्क फोर्स बनाई गई है जिसके प्रमुख असिस्टेंट म्युनिसिपल कमिश्नर है. मुंबई की मेयर किशोरी पेडणेकर ने कहा कि कोरोना के खात्मे के लिए मुंबई में कलयुग की संजीवनी बूटी आ चुकी है. इसलिए अब ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है.

मुंबई में आई हुई कोरोना वैक्सीन को फिलहाल परेल के कोल्ड स्टोरेज में रखा जाएगा. बाद उसे सभी केंद्रों पर भेजा जाएगा. बीएमसी के अतिरिक्त आयुक्त सुरेश काकानी ने बताया कि मुंबई में तय किए गए अस्पतालों में कोरोना वैक्सीन के 50 लाख डोज स्टोर करने की क्षमता है. इन जगहों पर -25 से – 15 डिग्री तापमान की सुविधा की गई है. कांजुरमार्ग में भी वैक्सीन को स्टोर करने के लिए जगह उपलब्ध है.

शहर के 10 अस्पतालों व केंद्रों में कोरोना वैक्सीन को रखने की व्यवस्था की गई है…

1. रीजनल वैक्सीन स्टोर, कंजूरमार्ग , 90 लाख डोज की क्षमता

2. डिस्ट्रिक्ट वैक्सीन स्टोर BMC F साउथ वार्ड, 6 लाख डोज़ की क्षमता

3. KEM हॉस्पिटल , 2.5 लाख डोज़ की क्षमता

4. सायन हॉस्पिटल, 60 हजार डोज़ की क्षमता

5. नायर हॉस्पिटल, 60 हजार डोज़ की क्षमता

6. कूपर हॉस्पिटल, 60 हजार डोज़ की क्षमता

7. भाभा हॉस्पिटल, 60 हजार डोज़ की क्षमता

8. वी एन देसाई हॉस्पिटल, 60 हजार डोज़ की क्षमता

9. राजावाड़ी हॉस्पिटल, 60 हजार डोज़ की क्षमता

10. BDBA हॉस्पिटल, 60 हजार डोज़ की क्षमता

बीएमसी के अतिरिक्त आयुक्त सुरेश काकानी ने कहा कि सबसे पहले यह वैक्सीन स्वास्थ्य कर्मियों को मिलेगी जिनमें डॉक्टर वार्ड बॉय नर्स, सफाई कर्मचारी और फ्रंट लाइन वर्कर्स शामिल हैं. वैक्सीन 8 स्थानों पर लगाई जाएगी. जिसमें 4 मेडिकल कॉलेज और 4 पेरिफेरल हॉस्पिटल होंगे. मेडिकल कॉलेज में 40 बूथ बनाए जाएंगे और 2 शिफ्ट में वैक्सीन लगाई जाएगी.

4 पेरिफेरल हॉस्पिटल में 18 बूथ बनाए जाएंगे और 2 शिफ्ट में वैक्सीन लगाई जाएगी. यानी कि 58 बूथ पर प्रतिदिन 11,600 लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी. 10-12 दिनों में सवा लाख लोगो को वैक्सीन लगाई जाएगी. वैक्सीन वितरण के लिए वैक्सीन रखे गए केंद्रों से सिक्योरिटी गार्ड की निगरानी में 4 वाहन मेडिकल कॉलेज और पेरिफेरल हॉस्पिटल पहुंचाए जाएंगे.

यह भी पढ़ें-

School Reopen Updates: दिल्ली में 18 से तो तमिलनाडु में 19 जनवरी से खुलेंगे स्कूल, जानिए अन्य राज्यों का अपडेट

Corona Vaccine Update: आप किस राज्य से हैं? जानिए आपको फ्री में वैक्सीन लगेगी या नहीं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *